आज 'धी ग्रेट म्यूजिशियन ऑफ शिकागो' का आखिरी शो था और उसके प्रमुख जादूगर मुरली सिवाल का भी जिसने बरसो पहले अमरीकी महिला जेड सिल्विया से शादी करके मिखाइल सिविक के नाम से अपनी नई पहचान बनाली थी। अब सभी लोग उसे धी ग्रेट मिखाइल सिविक के नाम से ही जानते थे, उसके पीछे की एक वजह भी थी उसकी जादूगरी की दुनिया मे बेहतरीन अदाकारी और हैरतअंगेज़ कर देनेवाली उसकी तरकीबे। उम्र के पांचवे दशक में पहुंचे मिखाइल के आखिरी शो को देखने के लिए काफी भीड़ जमा हो गयी थी और शो के सारे टिकेट्स भी शो की घोषणा के दो से तीन दिन में ही बिक गए थे।
'डेड, प्रोमिस कीजिये आप मुझे आगरा ताजमहल दिखाने ले जाएंगे।' शो में मिखाइल सिविक का 9 साल का बेटा जोनाथन भी आया था जिसको मिखाइल के दोस्त जूनियर मिखाइल कहकर भी बुलाते थे।
'में प्रोमिस करता हु बेटा, हम एक दिन भारत ज़रूर जाएंगे' यह कहते हुए मिखाइल ने जोनाथन को अपने हाथों से पकड़ते हुए उसके माथे पर एक प्यार भरा चुम्बन कर लिया। जोनाथन की माँ को गुज़रे हुए दो से भी ज़्यादा साल गुजर चुके थे और अब पूरे अमरीका में जोनाथन का ख्याल रखने वाला सिर्फ एक ही शख्श था और वो था मिखाइल, मिखाइल सिविक।
'अब मुझे जाना होगा' मिखाइल ने जोनाथन को अपने से अलग किया और अपने आखिरी परफॉमेंस को यादगार बनाने के लिए चल पड़ा।
'आल धी बेस्ट डेड' जोनाथन चिल्लाया मगर मिखाइल का आखिरी शो देखने आयी हुई भीड़ के शोर में जोनाथन की आवाज़ डूब गई और मिखाइल बिना सुने ही आगे बढ़ गया।
जैसे ही मिखाइल स्टेज पर आया तो लाइट का फोकस सिर्फ और सिर्फ मिखाइल पर था और पूरा स्टेडियम अंधेरे से घिरा हुआ था। उसके चलने पर हो रही उसके कदमो की आवाज़ भी साफ तौर पर सुनाई पड़ती थी।
'लेडीज एंड जेंटलमैन..' जैसे ही उसने अमरीकी एक्सेंट में बोलना शुरू किया तो तालियों और सीटियों की आवाज़ से प्रेक्षकों से भरा हुआ अमरीकी स्टेडियम गूंज उठा और कुछ देर तक यूँही गूंजता रहा। मिखाइल ने शो शुरू करने से पहले अपनी आखिरी स्पीच पूरी की जिसमे उसके प्रारंभिक जीवन और उसकी कठिनाइयां, उसका अमेरिका कैसे आना हुआ, जेड से उसकी पहली मुलाकात, जैसी बातें शामिल थी।
मिखाइल ने अपनी दमदार परफॉरमेंस को शुरू किए अभी कुछ चालीस या पचास ही मिनट हुए थे कि तभी अमरीकी पुलिस जो एफबीआय से भी जानी जाती है वो स्टेज पर आ पहुंची। हाथो में बंदूक लिए कुछ पुलिस अफसरों ने मिखाइल को चारों छोर से घेर लिया जबकि दो पुलिस वाले उसे कुछ बातें कर रहे थे लेकिन उसे सुना नही जा सका। मिखाइल का शो देखने आयी हुई भीड़ ने गुस्से में अमरीकी पुलिस पर प्लास्टिक की बोतलें फेंक कर अपना गुस्सा जाहिर किया लेकिन पुलिस मिखाइल को हाथों में हथकड़ियां पहना कर अपने साथ ले गयी।
मिखाइल का आखिरी शो देखने आया हुआ उसका बेटा जोनाथन भी महज़ एक प्रेक्षक की तरह उसके डेड को पुलिस के साथ जाते हुवे देखता रहा, मानो किसी नाटक की तरह।
पुलिस के अरेस्ट के बाद मिखाइल फिर कभी नही दिखा। अफवाहों का माने तो जितने लोग थे उतनी ही अफवाहे भी थी। किसी का कहना था कि कुछ साल पहले हुई धी बैंक ऑफ शिकागो में हुई चोरी के आरोप में मिखाइल को पकड़ा गया था, कुछ मानते थे कि अमरीकन टाइकून फ्रेडी रोस्फेरो की बीवी की हत्या के आरोप में मिखाइल को गिरफ्तार किया गया था। तो किसीका मानना था कि मिखाइल एक अपने बहुत ही बड़े नाम के पीछे ड्रग्स का बहुत ही बड़ा रैकेट चलाता था और अब वो अमरीकी पुलिस के लिए सरदर्द बन चुका था।
खैर मिखाइल का यूँही अचानक से गायब हो जाना कोई मिस्ट्री या फिर यूं कहें तो रहस्यमयी कहानी से कम नही था जो कहानियां अक्सर किताबों में पढ़ी जाती है या फिर तो मूवीज़ में दिखाई जाती है।
★★★★